गूगल भारत मे 75000 करोड़ रुपये का करेगा निवेश : सुंदर पिचाई

गूगल भारत मे 75000 करोड़ रुपये का करेगा निवेश : सुंदर पिचाई

Read : English

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने बताया कि गूगल अगले 5 से 7 सालो में पूरे भारत में 75000 करोड़ रुपये ( लगभग 10 बिलियन अमेरिकन डॉलर) का निवेश करने जा रही है। यह निवेश भारत के डिजिटलीकरण के लिए 4 प्रमुख क्षेत्रों कृषि, स्वस्थ सेवा, शिक्षा और प्रोधोगिकी में किये जायेंगे। यह निवेश देश में आयोजित हो रहे छठे गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के द्वारा किया जाएगा।



सूंदर पिचाई का ऐलान


गूगल के सीईओ सूंदर पिचाई ने सोमवार को गूगल के द्वारा भारत में अगले 5 से 7 सालो में 75000 करोड़ रुपये ( लगभग 10 बिलियन अमेरिकन डॉलर) निवेश करने की बात कही है। जिसका निवेश भारत के विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटलीकरण के लिए किए जाएंगे। टेक जायंट ने कहा कि यह निवेश अगले 5 से 7 वर्षो में इक्विटी फंड और पार्टनरशिप के द्वारा किया जाएगा। 

गूगल भारत मे 75000 करोड़ रुपये का करेगा निवेश

सूंदर पिचाई ने बताया कि बीते 4 सालों में Google my business पे 26 मिलियन बिज़नेस लिस्ट हुए हैं। जिसके द्वारा भारत में बिज़नेस को डिजिटल किया गया है। 

भारत के रहने वाले सुंदर पिचाई गूगल का सीईओ बनने से पहले गूगल में सीनियर वाईस प्रेसिडेंट थे।

नरेंद्र मोदी की सुंदर पिचाई से बात


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से वीडियो कॉल के जरिये बात हुई है। उन्होंने बताया कि हमने गूगल के सीईओ सूंदर पिचाई से कई विषयों पर बात की है। 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “आज सुबह मेरा सुंदर पिचाई से बहुत ही लाभदायक संवाद हुआ। हमारे बीच कई विषयों पर बातचीत हुई विशेषकर भारतीय किसानों, युवाओ और उधमियों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तकनीक की शक्ति का फायदा उठाने के संबंध में।"

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट मे कहा, “गूगल द्वारा शिक्षा, डिजिटल इंडिया, डिजिटल भुगतान को मजबूत करने सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे प्रयासों को जानकर मुझे अति प्रसन्नता हुई।"

गूगल भारत में इन चार जगह करेगा RS 75000 करोड़ निवेश


पहला :- भारतीय यूज़र्स को सभी जानकारी उनकी भाषा में मिले, जैसे हिंदी, तमिल या अन्य क्षेत्रीय भाषाए। जिससे सभी यूज़र्स को सही जानकारी आसान तरीके से प्राप्त हो सके।

दुसरा :- कृषि के क्षेत्र में जानकारी मुहैया कराने सशक्त बनाने में काम कराया जाएगा।

तीसरा :- व्यवसायों को सशक्त बनाने में काम कराया जाएगा।

चौथा :- समाज कल्याण जैसे स्वस्थ, शिक्षा के लिए तकनीक और AI के लाभ को फैलाया जाएगा। जिससे लोगो को तकनीकी का सम्पूर्ण लाभ प्राप्त हो सके।

1 Comments

Post a comment

Previous Post Next Post